भारत ने दिया चीन को जोर का झटका, Boycott China


biz tak


भारत ने चीन को जोर का झटका दिया है। जी हां, आप सही सुन रहे हैं। चीन की कंपनी को भारत सरकार ने No कह दिया है। अब आपको तो पता ही होगा कि भारत अभी दुनिया भर के देशों के लिए निवेश गंतव्य बन चुका है। यानी दुनिया भर के दिग्गज कंपनियां भारत में जमकर पैसा लगा रहे हैं। आप नाम लेते जाइए। 


सभी कंपनियां भारत में अपना प्लांट या बिजनेस खोलना चाहती हैं, लेकिन चीन की कंपनियों के लिए लगता है कि भारत का दरवाजा बंद हो गया है। तभी तो देखिए ना चीन की दिग्गज इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी BYD को भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियां और बैटरी बनाने के लिए 1 अरब डॉलर की निवेश करने से मना कर दिया गया है। अब क्या है पूरी खबर विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं। असल में चीन की दिग्गज इलेक्ट्रिक वीकल कंपनी BYD भारत में इलेक्ट्रिक कार और बैटरी बनाने के लिए 1 अरब डॉलर का निवेश करने वाली थी। इसके लिए BYD ने देश की ही एक लोकल कंपनी के साथ साझेदारी भी कर लिया था। 

भारत के लिए चीनी ऑटो प्रमुख BYD की अरबों डॉलर की EV योजना में सुरक्षा बाधा


अब इस लोकल कंपनी का नाम क्या है, यह जान लीजिए। मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी जो कि हैदराबाद की कंपनी है। इसी के साथ BYD ने साझेदारी किया था। यानी आसान भाषा में कहें तो दोनों लोग भारत में 1 अरब डॉलर का निवेश करने वाले थे। लेकिन इस प्रस्ताव को सरकार से मंजूरी नहीं मिलेगी। अब हम ऐसा क्यों कह रहे हैं, यह भी जान लीजिए। असल में भारत सुरक्षा चिंताओं के कारण चीनी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता BYD को देश में प्लांट या दुकान स्थापित करने की अनुमति नहीं देगा। 


सुरक्षा संबंधी चिंताओं को देखते हुए सीमा पार के खिलाड़ियों को भारतीय बाजार से बाहर रखा जा रहा है। अब आपको तो पता ही है कि विदेशी कंपनियों के भारत में कदम रखने के लिए स्थानीय कंपनियों के साथ करार करना होता है। लेकिन ऐसा देखा गया है कि स्थानीय कंपनियां डमी की तरह होती हैं और विदेशी कंपनियां इन्हीं कंपनियों के जरिए दूसरे देश में अपना पैसा लगाती हैं। 


BYD मामले में सरकार की भी ऐसी ही चिंताएं थी, जो अब सामने आ गई हैं क्योंकि चीनी इलेक्ट्रिक कंपनी भारत में तेजी से पैर जमाने की कोशिश में है। BYD भारत के ईव बाज़ार में बड़ी प्रवेश करने की योजना कर रही है। BYD की योजना भारत में हैचबैक से लेकर लग्जरी मॉडल्स तक अपनी पूरी लाइनअप पेश करने की है। यहां से भी आप समझ लीजिए कि BYD दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। 


BYD की दो कारें अभी भारत में हैं। इनमें एक एमयूवी है और दूसरा एक एसयूवी है। BYD की भारत में भी गाडिय़ों की कीमत की बात करें तो इसकी सबसे सस्ती कार BYD D ईसी की कीमत ₹29.15 लाख से शुरू होती है। दूसरी ओर BYD AUTO 3 की कीमतें ₹33.99 लाख से लेकर ₹34.49 लाख तक जाती है। बता दें BYD को पहली कंपनी नहीं है जिसको भारत सरकार ने ना कहा है। इससे पहले भारत सरकार ने चीन की ग्रेट वॉल मोटर्स की भारत में कदम जमाने की योजना को विफल करते हुए चीनी कंपनियों के लिए एफडीआई नियमों को सख्त कर दिया था। और तो और भारत में कारें बेचने वाली ब्रिटिश कंपनी एमजी मोटर्स को भी भारत में विस्तार के लिए नए निवेश पाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।  इसी तरह की खबरें पढ़ने के releasedate360 को पढ़ते रहें धन्यवाद |खबर अच्छा लगे तो शेयर करें


Post a Comment

0 Comments