सख्ती के बाद गिरी टमाटर की कीमत, अब यह है टमाटर के नए रेट

टमाटर की कीमतों में सरकारी राहत




टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं और टमाटर को लेकर देशभर में हाहाकार मचा हुआ है। रिटेल मार्केट में टमाटर की कीमतें ₹200 किलो के पार पहुंच गई हैं, लेकिन सरकार की तरफ से उठाए गए कदमों की वजह से इसके दाम काफी हद तक कम हो गए हैं। 

पहले टमाटर खरीदने की बिल्कुल नहीं सोच रहा था। उसे अब सरकारी फैसले से बड़ी राहत मिलने वाली है। बीते दिनों सरकार के उपभोक्ता मामले मंत्रालय ने टमाटर को ₹90 प्रति किलो के भाव पर बेचने का ऐलान किया था। अब एक बार फिर से उपभोक्ता मामले मंत्रालय की तरह आने वाले नैशनल कंज्यूमर कोऑपरेटिव फेडरेशन ने टमाटर की कीमतें घटाई हैं। अब सरकारी रेट पर टमाटर ₹90 प्रति किलो के बजाय 80 प्रति किलो की दर से बेचा जाएगा।


फैसले के बाद दिल्ली एनसीआर समेत देश के अलग अलग इलाकों में सरकार लोगों को राहत पहुंचाने के लिए सीधे टमाटर बेच रही है। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदकर एनसीसीएफ सीधे उपभोक्ताओं को 90 प्रति किलो की दर से टमाटर बेच रही थी और अब उसकी कीमत ₹10 घटाकर ₹80 प्रति किलो कर दी गई है। देशभर में लगभग 500 जगहों पर टमाटर भेजे जा रहे हैं। 


नैशनल कोऑपरेटिव कंजूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड यानी एनसीसीएफ ने सरकार के दिशा निर्देशों के तहत महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से टमाटर खरीदे हैं। इसके बाद ओखला, नेहरू प्लेस जैसे एरिया में रिटेल आउटलेट्स लगा दिए हैं। इसके अलावा दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में 20 से ज्यादा मोबाइल वैन की भी तैनाती की गई है। सरकार की यह पहल तो अच्छी है, लेकिन कितने लोगों तक पहुंच पा रही है, यह देखने वाली बात है। 

Post a Comment

0 Comments